अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय Secrets

Wiki Article



गर्भावस्था के दौरान, महिला के शरीर में कई बदलाव होते हैं जैसे प्रोजेस्टेरोन में वृद्धि या नए जीवन के विकास को समायोजित करने के लिए सक्रिय चयापचय। परिवर्तन जो मदद कर सकते हैं जैसे:

फिर कभी घर में नजर नही आएगी एक भी छिपकली, जानें उन्हें भगाने के ये रामबाण तरीका

रोगी ही नहीं बल्कि स्वस्थ लोगों को भी अपने स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहना चाहिए। पौष्टिक आहार दोनों अवस्थाओं के लिए श्रेष्ठ हैं। खट्टे-मीठे, चटपटे, मिर्च-मसालेदार, बासी, अधकचरे, अधपके, बाजारू खाद्य-पेय, मादक, उत्तेजक खाद्य-पेय, गरिष्ट खाद्य, देर से पचने वाले खाद्य पदार्थ, पाचन प्रणाली को नुकसान पहुंचाने वाली वस्तुएं कदापि प्रयोग नहीं करनी चाहिए। चिंता, तनाव, क्रोध, मिथुन और अन्य व्यसनों से रोगी को दूर रखना चाहिए।

सर्दी-जुकाम या डाइट से संबंधित दवाइयां लेना

अगर शोर आपकी नींद में खलल डालता है तो इयरप्लग या शोर को शांत करने वाली मशीन को आजमा सकते हैं

सोने से पहले अधिक मात्रा में भोजन करने और पेय पदार्थों से बचें।

क्रोनिक अनिद्रा भी चिकित्सकीय परिस्थितियों या कुछ दवाओं के उपयोग के साथ संबंधित हो सकती है। चिकित्सकीय परिस्थितियों का इलाज करने से नींद में सुधार हो सकता है, लेकिन चिकित्सा की स्थिति में सुधार के बाद अनिद्रा जारी रह सकती है।

कैफीन, धूम्रपान और शराब से बचें: कॉफी में कैफीन और तंबाकू में निकोटीन व्यापक रूप से उत्तेजक माने जाते हैं, सोने से पहले या तो लेने से आप सोने से बच सकते हैं। शराब आपको रात में जगा सकती है और आपकी नींद की गुणवत्ता को खराब कर सकती है।

रात को सोने से पहले लहसुन की कली का सेवन करके सोएं।

ई-ग्रंथालय, ज्ञान के देवता को हर व्यक्ति तक पहुंचाने का प्रयास...

जब एक दम से दांत का check here दर्द हो और आप डेंटिस्ट के पास नहीं जा पाएं तो आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं।

बाइपोलर डिसऑर्डर (बार-बार मूड स्विंग होने की समस्या)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.

नोट : जिन्हें एसिडिटी की समस्या है, वह रात को लहसुन खाने से पहले डॉक्टरी सलाह लें।

Report this wiki page